Categories
Share Market

शेयर मार्किट का बनना चाहते हैं King तो जाने शेयर्स कैसे खरीदें ?

दोस्तों आपके मन में भी कभी न कभी यह प्रश्न जरूर आये होंगे की  “शेयर मार्किट क्या होती है ” ?  शेयर मार्किट कैसे काम करती है ? लोग शेयर मार्किट से पैसा कैसे कमाते हैं ? आपके इन्ही प्रश्नों का उत्तर अपने इस  लेख में मैं आपको देने  बाला हूँ ।  अगर आपको share Market से पैसा कमाना है तो आपको Share Kaise kharide जाते हैं  पता होना चाहिए ।  । Share Market में अच्छे और लाभ देने बाले Shares का चुनाव कैसे किया किया जाता है । Shares ka Analysis कैसे किया जाता है । आज आप यह सीखने बाले हो ।

अगर आप यह article पूरा पढ़ते हैं  तो इस जानकारी के साथ आपको और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा । आप भी मार्किट से पैसा कमा सकोगे ।

share market kaise seekhen

शेयर मार्किट में जो भी व्यक्ति निवेश करता है ।  उस  व्यक्ति का एकमात्र उद्देश्य लाभ कमाना होता है । परन्तु बहुत से निवेशक ऐसे भी होते हैं जिन्हे शेयर मार्किट में बहुत नुकसान हो जाता है । कई लोगों का तो पूरा पैसा ही डूब जाता है । उनके पास शेयर मार्किट को कोसने के आलावा और कोई विकल्प नहीं वचता । वह शेयर मार्किट को जुआ भी कहना शुरू कर देते हैं ।

लेकिन दोस्तों अगर आप शेयर मार्किट को समझ कर और सीख कर निवेश करते हैं तो नुकसान होने की बहुत ही कम हो जाती है । अगर आप भावनाओं में न वहकर , अपनी skill और ज्ञान , Technical Analysis करने के बाद किसी स्टॉक में निवेश करते हैं तो लाभ की संभावना बढ़ जाती है ।

Share Market से पैसा कमाने के लिए जो जरुरी चीज है बह है सही Stock का चुनाव करना । अगर आप सही से Analysis कर के एक अच्छे Stock का चुनाव कर लेते हो तो मार्किट चाहे गिर रही हो आप तब  भी पैसे कमा सकते हैं ।  अगर आप गलत स्टॉक में निवेश  करते हैं तो बढ़ते हुए मार्केट में भी आपको Loss  हो सकता है । आगे आपको  Share Kaise Kharide  की  बारीकियों  की  जानकारी देने जा रहा हूँ । लेख को अंत तक पढ़ना ।

 

Share Kaise Kharide  | शेयर खरीदने के कुछ जरुरी  नियम-

 

  • Company के काम के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए कि Company क्या और कैसा Business करती है ।
  • कंपनी की Market Capital के बारे में पता होना चाहिए ।
  • कंपनी की Profit Growth क्या है ,  पता करें ।
  • कंपनी के ऊपर कर्जा कम होना चाहिए  या  ऋणमुक्त हो तो और भी वेहतर है ।
  • कंपनी का ROE ( Return On Equity ) 15 से अधिक होना चाहिए ।
  • कंपनी का ROCE ( Return On Capital Employed ) 20 से अधिक होना चाहिए ।
  • कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो होना चाहिए ।
  • कंपनी में 45% से अधिक प्रमोटर्स की होल्डिंग होनी चाहिए ।
  • कंपनी का P/E ( Price To Earning ) ratio कम होना चाहिए ।
  • कंपनी का EPS ( Earning Per Share ) अधिक होना चाहिए ।
  •  बर्तमान में Company में  क्या घटनाएं हो रही हैं ।  आपकी  कंपनी कि गतिविधियों पर पूरी नज़र होनी चाहिए ।

कंपनी का बिजनेस (types of business)-

 

किसी भी Stock का चुनाव करते समय ये जरूर देखना चाहिए कि कंपनी किस प्रकार का Business करती है ।  उस Business के Grow   होने की कितनी संभावना है । क्योंकि आप उसी स्टॉक से पैसे कमा सकते हैं जिसका बिजनेस आगे जाकर बढ़ सकता है । अगर आप किसी ऐसे स्टॉक में निवेश करते हैं जिसके फंडामेंटल बहुत अच्छे हों । लेकिन ऐसा लग रहा हो  कि यह बिजनेस आगे चलकर बंद हो सकता है । तो उस स्टॉक में आपको Loss  हो सकता है  ।

 

यह भी पढ़ें —

इस तकनीक को अपनाएं और  शेयर मार्किट से  पैसा कमाएं !

 

Ex-  अगर आप आज के समय प्लास्टिक बनाने वाली कंपनी में पैसा  Invest  करेंगे तो पूरी दुनिया में प्लास्टिक को बैन किया जा रहा है । पूरी दुनिया में उसका विकल्प  ढूंढा जा रहा है । तो यह बिजनेस आगे चलकर कम ही होगा ।

इस Business के Grow होने की संभावना बहुत ही कम है । अगर आप किसी Plastic बनाने बाली कंपनी या उस से संवंधित कार्य करने बाली कंपनी में पैसा निवेश करते हैं तो  आप के पैसे बढ़ने  की संभावना बहुत ही कम है ।

जबकि अगर आप ऐसी किसी कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं जो आगे चलकर Artificial Intelligence ( AI ) पर काम करती है । तो इस बात की प्रवल संभावना हो  जाती है की वह  कंपनी आगे चलकर Grow होगी   । क्योंकि यह Concept अभी Trending में है और आगे चल कर AI और भी Popular होने बाला है । यहां से आप पैसे कमा सकते हैं । क्योंकि यहां पर Grow  होने की संभावना काफी अधिक है । शुरुआत में आप एक सही बिजनेस करने  बाली कंपनी  को चुने जिस के  Businees की  भविष्य में मांग हो ।

 

मार्केट कैप (market capitalization)-

 

दूसरी चीज जो आपको किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले देखनी चाहिए वह है  उस कंपनी की  Market Caiptal  यानी कि वह कंपनी कितनी बड़ी है , जिसमें आप इन्वेस्ट करने जा रहे हैं । मार्केट केपीटलाइजेशन के हिसाब से तीन प्रकार की  कंपनियों होती है ।

  • small cap- 5000cr से कम की कंपनी
  • Mid cap- 5000-20000cr तक की कंपनी
  • Large cap- 20,000cr से बड़ी कंपनी

Small Cap Company में निवेश  ?

 

Small Cap कंपनियों में Growth  की संभावना बहुत अधिक रहती  है । अगर कोई 1000 करोड़ की कंपनी है । तो वह कंपनी कुछ साल बाद 10000 करोड़ की भी बन सकती है ।  कुछ साल बाद एक लाख करोड़ तक की भी कंपनी बन सकती है । तो ऐसी स्थिति में आपका पैसा 100 गुना होने की संभावना  होती है ।

लेकिन इन सभी सकारात्मक पहलुओं  के साथ कुछ नकारात्मक पहलु भी  Small cap Company के साथ जुड़े होते हैं । Small Cap Company में Risk बहुत अधिक होता है । Small Cap की Company को अगर कभी व्यापार में बड़ा Loss हो जाये  तो शायद बह इतने बड़े Loss को झेल न पाए । ऐसी स्थिति में  कंपनी बंद भी हो सकती है । जिसके कारण आपका पैसा ज्यादा रिस्क में होता है ।  अगर  रिस्क अधिक है तो पैसा डूब जाने की  संभावना भी अधिक होती है ।

large cap Company

 

अगर आप किसी Large cap company में निवेश  करते हैं और अगर उसकी  Market Capitalization  20000 करोड रूपए से ज्यादा है तो यहां पर आपका पैसा कम रिस्क में होता है । अगर उस कंपनी को कोई बड़ा Loss  होता है तो उस कंपनी के लिए  खुद को दोबारा  खड़ा कर पाना   और Grow कर पाना इसकी संभावना अधिक रहती है ।

लेकिन बड़ी कंपनियों में आपका पैसा आपको बहुत ज्यादा रिटर्न नहीं दे पाएगा । आप का पैसा दोगुना, 3 गुना या 5 गुना तक हो सकता है । लेकिन यहां पर आपके पैसे 100 गुना होने की बहुत ही कम संभावना होती है ।

Mid cap-

 

Mid cap में स्मॉल कैप की तुलना में कम रिस्क जबकि Large cap की तुलना में अधिक रिस्क होता है ।  इनमें Small Cap  से कम रिटर्न मिल सकते हैं । वही large cap से अधिक रिटर्न मिल सकते हैं ।

share kaise kharide

कंपनी का लाभ ( Profit growth)-

 

आपको यह भी देखना  होगा  की उस कंपनी को Profit  कितना हो रहा है । क्या उसका प्रॉफिट हर साल बढ़ रहा है । क्या  टाइम के साथ घट रहा है या फिर स्थिर है । आपको यह चीज देखना बहुत जरूरी है । क्योंकि अगर कंपनी का Profit  हर साल बढ़ रहा है तो इसका सीधा मतलब है की वह कंपनी Grow  कर रही है ।

उस कंपनी का  प्रॉफिट भविष्य में भी बढ़ने की संभावना है । अगर उस कंपनी का Profit  भविष्य में भी बढ़ेगा तो जाहिर है उस कंपनी के शेयर की Price  भी बढ़ेगी । शेयर की Value बढ़ेगी तो निवेशक का पैसा भी बढ़ेगा मतलब  आपको भी फायदा होगा ।

अगर किसी कंपनी का लाभ हर बर्ष कम होता जा रहा है । तो इसका मतलब यह हुआ की कंपनी अच्छा Perform नहीं कर रही है । आपको उसमें निवेश  नहीं करना चाहिए ।  यह चीज पता करने के लिए आप उस कंपनी के पिछले 3-4 साल के Profit  की तुलना आप  करके देख सकते हैं ।

कंपनी के Quarterly Result  में जो Profit  दिखाया जाता है । उस Quarterly Result का विश्लेषण और  तुलना करें । ऐसा कर के  आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कंपनी लाभ में है या कंपनी को  लगातार Loss  हो रहा है ।

 

कंपनी के ऊपर कर्जा (Debt)-

 

निवेश करने से पहले जो चीज़ आपको किसी कंपनी के सन्दर्भ में पता  करना बहुत ही आबश्यक और महत्वपूर्ण है , वह  यह देखना है कि उस कंपनी के ऊपर कर्जा कितना है । कहीं ऐसा तो नहीं कि वह कंपनी 10000 करोड़ की है और उसके ऊपर 20000 करोड का कर्जा है । क्योंकि अगर किसी कंपनी पर अधिक कर्ज है या कर्ज कंपनी के कुल Assets से  अधिक है ।  तो फिर ऐसी कंपनी में  रिस्क बहुत अधिक होगा ।

आपको  ऐसी कंपनी में पैसा निवेश  करने से परहेज करना  चाहिए ।  किसी कंपनी का  debt ( कर्ज )  उसकी  Market Capital  से कम होना चाहिए । उससे ज्यादा हरगिज नहीं होना चाहिए ।

Return on Equity(ROE)-

 

किसी भी कंपनी का ROE दूसरी कंपनी के ROE से तुलना कर के देख सकते हैं । अगर किसी company का ROE 15 से अधिक  है तो वह अच्छा समझा जाता है ।

Return on capital employed(ROCE)-

 

ऐसे ही आपको उस कंपनी का ROCE भी देखना होता है ROCE 20 से ज्यादा होना चाहिए ।

Free Cash Flow-

 

इसके बाद आपको कंपनी का फ्री कैश फ्लो देखना होता है । यानी कि उस कंपनी के पास अतिरिक्त  पैसा इतना होना चाहिए ह,  जिसका वह उपयोग खुद को Grow करने  के लिए कर सके ।  डिविडेंड ( Dividend ) देने के लिए और अन्य बहुत सारे काम के लिए कंपनी के पास धन होना चाहिए ।  आप ने जिस भी कंपनी का चुनाव निवेश के लिए किया है यह जरूर चेक करें की  उस company के पास अपना Free Cash Flow है या नहीं ।

प्रमोटर्स की होल्डिंग-

 

जिस कंपनी में आप Invest करना चाहते हो उस कंपनी में Promoters की Holding कितनी है ।  इसको भी देखना बहुत जरुरी हो जाता है । Promoters कंपनी को बनाने बाले होते हैं ।  इसलिए इनका रोल बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है । अगर किसी कंपनी में Promoters की Holding 45% से कम है तो उस कंपनी को Ignore  करना चाहिए ।

 

Price Earning Ratio (P/E Ratio)-

 

Company का P/E Ratio का Analysis करना भी बहुत जरुरी होता है । उसी Sector की किसी दूसरी कंपनी से आप P/E Ratio की तुलना कर सकते हैं । सही कंपनी का चुनाव करने के लिए  आपको  साधारण भाषा में समझाऊं तो P/E Ratio जितना कम होता है उतना अच्छा माना जाता है ।  यह माना जाता है कि उस कंपनी के पास Grow  होने की उतनी ही अधिक संभावना रहती है ।

किसी भी Company का P/E Ratio बहुत कम नहीं होना चाहिए । हाँ नकारात्मक ( Negative )  नहीं होना  चाहिए ।

Earning per Share (EPS)-

 

Company का EPS भी जरूर  चेक करना चाहिए । इसका मतलब है  share पर लाभ । जितना अधिक EPS होगा यह उतना ही अच्छा माना जाता है ।

इसके अलावा बहुत सॉरी एसी डिटेल है जो आप चेक कर सकते हैं परंतु जब आप इतनी ही डिटेल देख लेंगे तो एक अच्छा स्टॉक सिलेक्ट कर लेंगे!

समाचार (News)-

 

अगर आप अच्छे फंडामेंटल वाला स्टॉक भी सेलेक्ट कर लेते हैं । लेकिन उसके संवंध में  कोई खराब समाचार आ जाता  है । तो  स्टॉक की Price  गिर सकती है । अगर आप कोई खराब फंडामेंटल स्टॉक भी सेलेक्ट कर लेते हैं ।  उससे संबंधित कोई अच्छी खबर आ जाती है तो उसकी Price  बढ़ सकती है ।

इसलिए Stock को  Select करते समय यह भी जरूर देखना है की कंपनी के सन्दर्भ में कोई नकारात्मक समाचार तो नहीं है ।  इसलिए  आपको समाचार पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देना होता है ।

इन सभी स्टोर का फंडामेंटल एनालिसिस करने के लिए https://www.screener.in/की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं ।

4 replies on “शेयर मार्किट का बनना चाहते हैं King तो जाने शेयर्स कैसे खरीदें ?”