Categories
Banking

Swift Money – अपने प्रियजनों को धनराशि भेजना हुआ आसान जाने कैसे !

दोस्तों अगर आपको विदेश में पैसा भेजना हो या विदेश से पैसा अपने देश में प्राप्त करना हो तो Swift Money  एक विश्वसनीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग की जाने वाली प्रणाली है जो आपकी मदद करेगी।

लेकिन SWIFT असल में है क्या , यह कैसे काम करता है, इस माध्यम से पैसा स्थानांतरण ( Transfer ) करना कितना सुरक्षित है। इस तरह के बहुत से प्रश्न लोगों के मन में होते हैं। इस आर्टिकल Swift Money में इन सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

Swift Money

 

लोगों के मन में  उपज रही सभी शंकाओं का निदान इस आर्टिकल में हो जायेगा। बस आप से  प्रार्थना है की आप आर्टिकल Swift Money को पूरा पढ़ें ताकि सारी भ्रांतियां दूर हो सकें।

Swift Money क्या है ?

SWIFT ( Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication) एक ऐसी प्रणाली है जो अंतराष्ट्रीय स्तर पर भुगतान या लेनदेन की सुविधा को प्रदान करती है। इस प्रणाली का मुख्य कार्य है  वित्तीय सन्देश सुरक्षित रूप से बैंकों के बीच आदान – प्रदान करना।

Swift स्वयं किसी प्रकार का धन का रूप नहीं है। यह एक ऐसा सन्देश नेटवर्क ( Messaging Network ) है जो सुनिशिचित करता है की बैंकों के बीच होने बाला सभी प्रकार के  लेनदेन की प्रक्रिया सही और सुरक्षित हो। इसी उद्देश्य के लिए हर बैंक का अपना एक Unique SWIFT Code होता है। इस कोड को Bank Identifier Code ( BIC ) भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें—- 

Wipro Share में 10000 रूपए का निवेश आज हो जाता करोड़ों जानिए कैसे !

क्या Swift में Money Transfer सुरक्षित है ?

जी हाँ ! SWIFT प्रणाली को बहुत अच्छा और काफी सुरक्षित माना जाता है। विश्व भर में लगभग 200 देशों में 11000 से अधिक वित्तीय संस्थानों में इस प्रणाली का प्रयोग किया जाता है। इस की Encription प्रणाली तथा अंतराष्ट्रीय नियमों को जिस तरह इस के द्वारा पालन किया जाता है । अंतराष्ट्रीय लेनदेन के लिहाज से इसको एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प बनाता है।

क्या Swift एक बैंक है ?

जी नहीं ! SWIFT किसी भी प्रकार से बैंक नहीं है। यह एक सहकारी संगठन है जो बैंक और वित्तीय संस्थानों के बीच सुरक्षित संचार की सुविधा प्रदान करता है । SWIFT द्वारा स्वयं पैसा नहीं रखा जाता और न ही इसके द्वारा अकाउंट को मैनेज किया जाता है। SWIFT का मुख्य कार्य है लेनदेन के संदेशों का सुरक्षित रूप से आदान प्रदान करना।

Swift Code का उपयोग कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप Swift के माध्यम से पैसे को विदेश भेजना चाहते हैं तो आपको उस व्यक्ति के बैंक का SWIFT कोड चाहिए जो पैसा प्राप्त करना चाहता। SWIFT CODE बैंक का एक यूनिक कोड होता है जो किसी भी बैंक अथवा ब्रांच की पहचान करता है।

पैसा विदेश भेजने के लिए निम्नलिखित Steps का पालन करें।
पैसा प्राप्त करने बाले व्यक्ति के बैंक का SWIFT कोड लें।
पैसा प्राप्त करने बाले का नाम , उसका अकाउंट नंबर और बैंक Details Enter करें।
आप ऑनलाइन या बैंक की ब्रांच में जाकर भी यह कार्य कर सकते हैं।
लेनदेन को कन्फर्म करें।
लेनदेन की जितनी भी फीस है है बह Pay करें।
आपका पैसे का लेनदेन 1 – 4 दिन में हो जायेगा।

भारत से Swift Transfer कैसे करें ?

भारत में SWIFT लेनदेन को WIRE लेनदेन भी कहते हैं। अगर आप भारत से SWIFT के माध्यम से लेनदेन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित Steps का पालन करना होगा।
आपको स्वयं बैंक में जाना होगा या आप Online Banking के माध्यम से कर सकते हैं।
पैसा प्राप्त करने बाले का SWIFT कोड , अकाउंट नंबर और नाम को Enter करें।
वह करेंसी चुने जिस में आप अपना पैसा भेजना चाहते हैं।
सेवा शुल्क तथा फीस Pay करें।
अपनी Request को Submit कर दें। अब आपका बैंक SWIFT Network के माध्यम से लेनदेन कर देगा।

क्या SWIFT में पैसा लगता है ? (Does SWIFT cost money?)

जी हाँ ! अगर आप SWIFT का प्रयोग करते हो तो आपको कुछ शुल्क या फीस देनी होगी। SWIFT के माध्यम से लेनदेन के लिए विभिन्न प्रकार के शुल्क होते हैं। यह शुल्क बैंक और क्षेत्र के आधार पर निर्धारित होते हैं। यह शुल्क हर बैंक और क्षेत्र के अलग – अलग हो सकते हैं।

क्या Swift Money एक ब्रोकर है ? ( Is Swift money a broker )

Swift Money किसी तरह से भी ब्रोकर के रूप में कार्य नहीं करता है। Swift Money  एक संदेश वाहक नेटवर्क है जो बैंकों के बीच सूचना या संदेशों का आदान – प्रदान बड़ा सुरक्षित तरीके से करता है।

परन्तु ब्रोकर्स का कार्य क्रय और विक्रय ( Buying And Selling ) की सुविधा प्रदान करना है। Swift Money  इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होता।

Swift कौन सी मुद्रा है ?

Swift Money की अपनी कोई करेंसी नहीं है। यह विश्व स्तरीय मान्यता प्राप्त करेंसी में लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है । जैसे — USD , EUR , GBP , INR आदि – आदि !

swift money

क्या Swift money से भुगतान सुरक्षित है ? ( Is SWIFT payment safe )

Swift Money अंतराष्ट्रीय मानकों और विनियम का बहुत सख्ती से पालन करती है। यह सुनिश्चित करता है की ग्राहक अथवा आपका संवेदनशील डाटा सुरक्षित रहेगा। आपके द्वारा भेजा गया धन अथवा किया गया लेनदेन सही व्यक्ति को प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें—-

Credit Card Kya Hai- क्रेडिट कार्ड के शानदार फायदे , लेकिन रखें यह सावधानी !

 

इसलिए कहा जा सकता है की Swift Money के माध्यम से पैसे का लेनदेन बहुत हद तक सुरक्षित है। लेकिन इस तकनीकी और इंटरनेट के युग में साइबर अटैक का खतरा बना रहता है। इससे निपटने के लिए Swift Money भी अपने को अपडेट रखता है।

क्या Swift Money एक अच्छा विकल्प है ?

जी हाँ ! Swift Money अंतराष्ट्रीय लेनदेन के लिए एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प है। बड़ी संख्या में बैंकis माध्यम का उपयोग करते हैं। इसके पीछे इसकी साख और विश्वसनीयता का बहुत बड़ा योगदान है।

Swift Money खाता कैसे खोलें ?

किसी को भी Swift Money में अपना अकाउंट खोलने की आवश्यकता नहीं है। इस   की सभी तरह की सुविधाएँ बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। जिस बैंक में आपका अकाउंट है अगर वह बैंक Swift Money के नेटवर्क में सम्मिलित है तो आप आसानी से कहीं भी पैसा भेज सकते हैं।

इसी तरह आप को कहीं से भी भेजा गया पैसा इस माध्यम से प्राप्त हो जायेगा। इसके लिए आपको Swift Money अकाउंट खोलने की जरुरत नहीं है।

Swift से भुगतान के नुकसान क्या हैं ?

Swift Money अंतराष्ट्रीय स्तर पर पैसे के लेनदेन का एक भरोसेमंद माध्यम है। परन्तु हर चीज़ की तरह इसके भी कुछ नुकसान हैं जिनका उल्लेख नीचे किया जा रहा है।
उच्च शुल्क ( High Fees ) — Swift Money द्वारा बहुत प्रकार की फीस चार्ज की जाती है। जैसे — Money Sending Fees , Intremediary Fees , Receiving Money Fees
धीमी प्रक्रिया — Swift द्वारा लेनदेन की प्रक्रिया पूर्ण होने में 1 – 4 दिन का समय लग सकता है। यह बैंक और देश पर निर्भर करता है।
जटिल प्रक्रिया —- अगर आपको पैसा भेजना है तो आपको SWIFT / BIC codes , बैंक का व्योरा आदि आपको पता होना चाहिए। यह प्रक्रिया आपको भ्रामिक भी कर सकती है।
पारदर्शिता — कभी आपको Swift पेमेंट का सही से आंकलन नहीं हो पाता अथवा आपको पहले से पता नहीं होता की असल में फीस कितनी है।

कुछ अक्सर पूछे जाने बाले प्रश्न ( FAQ ):

प्रश्न — Swift Payment में कितने दिन लगते हैं ?

उतर — साधारणतया 1-4  कार्य दिवस लगते हैं । अधिक समय भी लग सकता है । यह अधिकतर बैंक और देश पर अधिक निर्भर करता है ।

प्रश्न — क्या Swift लेनदेन में कुछ Hidden Charges भी होते हैं ?

उतर — जी हाँ ! कभी – कभी Swift Money Transfer में Hidden Charges होते हैं । जैसे की — Intremediary Bank Fees यह फीस पैसा ट्रांसफर करते समय स्पष्ट  नहीं होती । Transaction पूरी होने के बाद दिखाई देती है ।

प्रश्न — क्या Swift Code सभी देशों में उपलब्ध है ?

उतर — जी हाँ ! विश्व के 200 देशों में यह सुविधा उपलब्ध है । विश्व के अधिकतर बैंक Swift  प्रक्रिया का हिस्सा हैं ।

प्रश्न — क्या Swift Transfer Real Time होता है ?

उतर — जी नहीं ! Swift Transfer होने में 1- 4 दिन लग जाते हैं ।

Disclimer: समय – समय पर Swift Money या इस तरह के बाकी नेटवर्क के नियमों अथवा प्रक्रिया में परिवर्तन होता रहता है । इसलिए इस  का  उपयोग करने से पहले एक बार चेक या वेरीफाई जरूर कर लें । धन्यबाद !