Categories
Banking

PNB Balance Check- पंजाब नेशनल बैंक करने जा रहा आपके खाते बंद !

दोस्तों आज आपको एक बहुत ही जरुरी सुचना देने जा रहा हूँ । जिन लोगों का भी खाता ( Account ) पंजाब नेशनल बैंक में है । वह जल्दी से pnb balance check कर लें । ऐसा मैं क्यों कह रहा हूँ ? इसके पीछे बहुत बड़ा कारण है । पंजाब नेशनल बैंक ने फैसला किया है कि वह ऐसे सभी खाते ( Accounts ) को बंद करने जा रहा है । जिन खातों में पिछले तीन साल से कोई ट्रांसक्शन ( Transaction ) नहीं हुआ है ।

पंजाब नेशनल बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है । उस नोटिफिकेशन में  यह सारी जानकारी दी गई है । नोटिफिकेशन में बताया गया है कि ऐसे सभी एकाउंट्स जिनका पिछले तीन साल से बैलेंस जीरो है । उन एकाउंट्स में अगर  किसी तरह कि कोई ट्रांसक्शन्स अथवा Activity  नहीं हुई है । ऐसे  सभी एकाउंट्स को बंद ( Deactivate ) कर दिया जायेगा ।

PNB Balance Check

 

बैंक ने ऐसा फैसला क्यों लिया ?

 

बैंक का मानना है की ऐसे एकाउंट्स जिनको पिछले कुछ सालों से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा होता । जिन खातों में लम्बे समय तक कोई एक्टिविटी नहीं होती । बड़े – बड़े scammers की ऐसे खातों पर नज़र रहती है । Scammers ऐसे  एकाउंट्स का गलत प्रयोग कर लेते हैं ।

बैंक की नोटिफिकेशन के अनुसार Accounts   का Calculation अप्रैल 30, 2024 के आधार पर किया जायेगा । एक महीने के अंतराल के बाद ऐसे सभी एकाउंट्स जिनका  बैंक बैलेंस जीरो है और पिछले तीन साल से कोई Transaction नहीं हुई बंद  कर दिए जायेंगे ।

यह भी पढ़ें ——

पीएनबी के कर्मचारियों की समस्याओं का होगा घर बैठे समाधान !

 

कौन से अकाउंट बंद नहीं होंगे ?

 

बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में बताया है की बैंक डीमैट अकाउंट ( Bank Demat Account ) पर यह नियम लागु नहीं होगा ।

बैंक की कुछ योजनाएं जैसे  सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) ,  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना  ( PMJJBY ) , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( PMSBY ) , अटल पेंशन योजना ( APY ) ऐसी सभी योजनाओं के लिए खोले गए एकाउंट्स पर भी यह नियम लागू नहीं होगा । ऐसे एकाउंट्स भी बंद नहीं होंगे ।

बैंक द्वारा चलाई जा रहीं माइनर सेविंग्स एकाउंट्स  ( Minor savings Account ) को भी बंद नहीं किया जायेगा ।

जिन लोगों के एकाउंट्स पंजाब नेशनल बैंक में है उनको सचेत हो जाने कि जरुरत है । आगे इस आर्टिकल में हम आपको बताने बाले हैं कि आप कैसे अपने अकाउंट को बंद या Deactivate होने से कैसे  बचा सकते हैं ।  आप घर बैठ कर अपने अकाउंट का pnb balance check कैसे कर सकते हैं । इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें और किसी भी तरह कि परेशानी से बचें ।

अगर आप अपने बैंक को बंद होने अथवा Deactivate होने से बचाना चाहते हैं ।  सबसे पहले अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करें ।  कहीं आपका अकाउंट बैलेंस जीरो तो नहीं । यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं । आगे मैं आपको pnb balance check करने के अलग – अलग तरीके बताने जा रहा हूँ ।

 

यह भी पढ़ें ——–

पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें- अब आप भी घर बैठे पीएनबी एटीएम पिन बनाएंगे

 

फ़ोन नंबर से पीएनबी बैलेंस चेक कैसे करें (Pnb Balance Check Number )

 

आप घर बैठे अपने फ़ोन नंबर द्वारा भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं । इस तरह आप अपने अकाउंट के बैलेंस की जानकारी लेकर उसमे कोई ट्रांसक्शन करके अपने अकाउंट को बंद या deactivate होने बचा सकते हैं ।

बैंक की तरफ से एक Toll Free Number अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराया गया है । नीचे दिए गए नंबर पर आप call कर के अपना अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं ।

Toll – Free Number

1800 180 2222

जिन लोगों का भी अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है वह अपने फ़ोन से ऊपर बाले Toll- Free Number पर फ़ोन कर सकते हैं । जब आप फ़ोन करेंगे तो आपसे भाषा को सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा । आप अपनी इच्छा अनुसार भाषा का चयन करके बात करके अपने अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं ।

Missed Call से बैलेंस चेक कैसे करें  ( Pnb Balance Check Missed Call )

 

आप पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट का बैलेंस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से Missed call के द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं ।

Toll – free Missed Call Number

1800 180 2222

आप ऊपर लिखे हुए  नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल करके अपना अकाउंट बैलेंस पता कर सकते हैं ।

Missed Call Number ( Tolled )

0120-2303090

आप ऊपर लिखे हुए  नंबर पर भी फ़ोन करके बैलेंस का पता कर सकते हैं । परन्तु यह टोल – फ्री नंबर नहीं है ।

 

 

PNB Balance check

 

SMS के द्वारा पीएनबी बैलेंस कैसे चेक करें ( Pnb balance check SMS )

 

दोस्तों आप घर बैठे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेज कर भी अपने अकाउंट बैलेंस का पता कर सकते हैं ।

SMS इस नंबर पर भेजें             —–            5607040

SMS भेजने का तरीका             ——          BAL<16-digit a/c n0.         send to         5607040

 

यह भी पढ़ें ———

किसी भी बैंक द्वारा भेजी गई PDF FILE कैसे खोलें ?

 

दोस्तों यह कुछ तरीके थे जिनके द्वारा आप घर बैठे PNB Balance Check कर सकते हैं । इस तरह आप  पंजाब नेशनल बैंक की जो  अधिसूचना है । जिसमे आपके बैंक खातों को जीरो बैलेंस होने पर और पिछले तीन साल से जिन खातों में  कोई Transaction नहीं हुई । इस अधिसूचना में ऐसे खाते   बंद या Deactivate करने की सुचना दी गई है ।   अपने खाते बंद होने से बचा सकते हैं ।

अगर बैंक खाता बंद हो जाये तो क्या करें ?

 

अगर आप का बैंक खाता इन कारणों से बंद हो जाता है । ऐसी स्थिति में  आप बैंक में  स्वयं जाकर एक बार फिर अपनी KYC प्रक्रिया को पूरा करें । बैंक की संतुष्टि के बाद आपका खाता फिर चालु अथवा Active हो जायेगा ।

दोस्तों आपको यह जानकारी PNB Balance Check नामक आर्टिकल में दी गई जानकारी  कैसी लगी , जरूर बताइयेगा । अगर अच्छी लगी है तो इसे और लोगों तक भी जरूर पहुंचाएं ।

धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *