सिप में रिस्क क्या है ? – SIP बना सकती है आपको करोड़ पति , जानिए कैसे !

दोस्तों क्या आप शेयर मार्किट में निवेश करते  हैं । क्या आप शेयर मार्किट में निवेश की योजना बना रहे हैं । अगर हाँ तो आप जरूर इंटरनेट पर किसी योजना की तलाश कर रहे होंगे । आपके सामने ढेरों ऐसे आर्टिकल आते होंगे जो विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते होंगे । पर क्या आपको उनसे पूर्ण जानकारी अथवा योजना के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं की जानकारी मिल गई । अगर नहीं तो यह आर्टिकल जिस का विषय है सिप में रिस्क क्या है आपको सिप के  दोनों पहलुओं से अवगत कराएगा । इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सिप योजना को लेकर किसी भी तरह की  शंका से मुक्त हो जायेंगे । इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।

सिप में रिस्क क्या है

 

सिप क्या है  ( Sip Kya Hai )

 

सिप एक व्यवस्थित निवेश योजना है । अंग्रेजी में  SIP का पूरा अर्थ है Systematic Investment Plan कहते हैं । जैसा की इसके नाम से ही स्पष्ट है की एक निश्चित राशि को Mutual Fund में  नियिमत तरीके से निवेश करने को ही SIP या Systematic Investment Plan कहते हैं ।

सिप म्यूच्यूअल फंड की स्कीम है जिसमे हम अपनी मर्जी से अपनी निवेश राशि ( 500 रूपए से भी शुरू ) अपने द्वारा निर्धारित अंतराल जैसे मासिक , त्रैमासिक , अर्धवार्षिक आदि अथवा एकमुश्त राशि ( Lumpsum ) कोई भी विकल्प चुन सकते हैं ।

सिप एक बहुत ही पसंद की जाने बाली योजना है । इसमें थोड़ी आमदनी बाले से लेकर बड़ा निवेश करने बाले दोनों ही बहुत दिलचस्पी दिखाते हैं । इस को एक तरह से Recurring Scheme भी कहा जा सकता है ।

परन्तु जो मूल बात है जिसका उत्तर आप जानना चाहते हैं कि  सिप में रिस्क क्या है उस पर चर्चा जरुरी है । जिस पर हम विस्तार से सभी विन्दुओं पर  बात करेंगे ।

सिप में रिस्क क्या है ।

 

SIP में निवेश एक वेहतर विकल्प है । परन्तु हर चीज़ की तरह इसमें भी कुछ जोखिम रहता है । सिप के निवेश में क्या – क्या जोखिम हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है । हम इस पर बात करने बाले हैं ।

बाजार का जोखिम ( Market Risk ) : SIP के माध्यम से भी आप बाजार में ही निवेश करते हो । अब बाजार का स्वभाब ऐसा है  की उसमे उतार – चढ़ाव आता रहता है । मान लो  की जब आपने बाजार में निवेश किया था तब तो बाजार ऊपर जा रहा था । परन्तु आपके निवेश करने के बाद बाजार नीचे की तरफ लुढ़कने लगा । इससे यह होगा की आपके द्वारा खरीदी गईं सिप की यूनिट्स का भाव भी नीचे गया मतलब आपका निवेश किया हुआ पैसा कम  हो गया ।

अब आपके मन आ रहा होगा की ऐसी स्थिति से बचा कैसे जाये । तो दोस्तों अगर हम ने किसी ऐसी कंपनी की सिप योजना ली होगी जिस पर  मार्किट के नीचे जाने पर भी कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा होगा तो यह एक शुभ संकेत है । दूसरा अगर कभी ऐसी स्थिति आये तो घबराएं नहीं निवेश की लम्बी योजना पर विश्वास करें । इसके लिए आपको सिप लेते समय कंपनी का  विस्तार पूर्वक विश्लेषण करना है । कंपनी का पिछले चार – पांच साल के कारोवार की रिपोर्ट चेक करें । तभी किसी कंपनी में निवेश करें । ऐसा करके हम अपने SIP निवेश को आदर्श निवेश बना सकते हैं ।

सही फंड का चुनाव :  आप का निवेश आपको तभी फ़ायदा देगा जब आपने किसी सही फंड का चुनाव किया होगा । गलत फंड का चुनाव आपको लम्बी अवधि में भी लाभ नहीं पहुंचाएगा । इसलिए सही फंड का चयन बहुत ही जरुरी है ।

फंड की अवधि : दोस्तों जब भी आप सिप में निवेश की योजना बनायें तो कोशिश करें की लम्बी अवधि के लिए आपकी योजना हो । क्योंकि लम्बी अवधि बाली योजना अल्पकालिक बाजार की गिरावट को कवर करने में सक्षम हो सकती है ।

अनुशासन : सिप के निवेश में अनुशासन बहुत ही जरुरी है । क्योंकि सिप में आपको हर महीने एक निर्धारित तिथि को निर्धारित राशि आपके बैंक से कटेगी । आपको ध्यान रखना होगा की आपके अकाउंट में पैसा मौजूद रहे ताकि आपकी सिप कहीं बंद न हो जाये । आपकी सिप बंद होने पर आपके निर्धारित लक्ष्य प्रभावित हो सकते हैं ।

ख़राब प्रदर्शन : सभी सिप अच्छा प्रदर्शन ही करेंगी ऐसा संभव नहीं है । इसलिए अगर आपके द्वारा चुनी गई सिप योजना लगातार खराव प्रदर्शन कर रही है तो आप उसकी समीक्षा करें । आप ऐसी योजना को बंद भी कर सकते हैं ।

 

 

यह भी पढ़ें — बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कितना जरुरी है SIP 

 

 

Sip के यह फायदे जानकर आप भी शुरू कर दें गए इसमें निवेश !

 

 

सिप में रिस्क क्या है

 

सिप में कितना रिटर्न मिलता है

 

दोस्तों इसमें कोई फिक्स्ड ( Fixed) रिटर्न का चलन नहीं है । आप को अपने निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा यह आपके द्वारा चुने गए फंड अथवा SIP Mutual Fund योजना के प्रदर्शन पर निर्भर करता है । अगर उस फंड का प्रदर्शन अच्छा रहा तो  आपका आपको रिटर्न भी अच्छा मिलेगा ।

इसीलिए SIP योजना में निवेश करने बालों को हमेशा सलाह दी जाती है कि अपना फंड का चयन पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही  करें । जिस कंपनी के SIP फंड में आप निवेश करने जा रहे हैं उस कंपनी का पिछले चार – पांच साल का प्रदर्शन कैसा है चेक कर लें । कंपनी के ऊपर डेब्ट ( Loan ) कितना है । कंपनी के पास asset कितना है । इस तरह की कंपनी के पूरी जानकारी लेने के बाद ही फंड का चयन करें ।

तो चलिए कुछ SIP Mutual Fund के प्रदर्शन के आधार पर उनका विश्लेषण करते हैं । आगे हम आपको उदाहरण से यह भी बताएँगे की अगर आपने निवेश किया  तो आपको कितना रिटर्न मिल सकता है ।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने बाले SIP म्यूच्यूअल फंड ( Best Performing SIP  Mutual Fund )

 

Fund Name 3-year Return 5-year Return
Quant Small Cap Fund Direct Plan-Growth 43.05% 38.16%
Parag Parikh Flexi Cap Fund 25.28% 27.02%
Bank of India Small Cap Fund Direct – Growth 31.59% 32.39%
Kotak Equity Opportunities Fund 24.92% 20.73%
Nippon India Small Cap Fund Direct- Growth 37.17% 30.67%

यह उपरोक्त कुछ SIP Mutual Fund योजनाएं हैं । इनको देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हो की SIP आपको कितना रिटर्न दे सकती हैं । कुछ SIP तो 3 से 5 साल के अंतराल में ही 40 प्रतिशत का रिटर्न दे रही हैं । हालाँकि लम्बे समय बाली SIP को आदर्श माना जाता है ।

अब हम उदाहरण से समझते हैं—-

अगर आप हर महीने 1000 रूपए SIP में 20 वर्ष तक निवेश कर रहे हो । मान लो की आपको उस पर 12% का रिटर्न मिलता है । तो बीस साल बाद आपको 9,99, 148 रूपए मिलेंगे । इन बीस साल में आपकी तरफ से जो पैसा जमा किया गया बह 2,40,000 बनता है ।

अगर आपको 20 % के हिसाब से रिटर्न मिले तो आपको 20 साल के बाद  31,61,479  रुपये  मिलेंगे । जबकि आपका पैसा जो गया है वह उतना ही है 2,40,000 रूपए ।

सिप में जितनी लम्बी अवधि के लिए निवेश हो उतना ही अधिक प्रभाबशाली रहता है । अगर आपके फंड ने सही से प्रदर्शन किया तो आप के पास एक अच्छा Wealth Fund बन जायेगा ।

मान लो आप 1000 रूपए 30 साल के लिए SIP में जमा करते हो । आपको 20% के हिसाब से रिटर्न प्राप्त होता है । तो तीस साल बाद आपको   2,33,60,802 रूपए मिलेंगे । ध्यान देने बाली बात यह है की इन तीस साल में आप मात्र 3,60000 रूपए जमा करेंगे ।

नोट : दोस्तों यह एक आंकलन है जिसमे संभावना बताई गई है रिटर्न की । आप निवेश करने से पहले फंड  की पूरी जांच पड़ताल ( जैसे ऊपर बताया गया है ) तथा   जानकारी प्राप्त करें । किसी वित्तीय सलाहकार से परामर्श भी कर लें ।

SIP कब लेना चाहिए ?

 

दोस्तों बैसे तो निवेश करने की कोई आयु नहीं है । आप जब भी सक्षम हों , आप निवेश शुरू कर सकते हैं । परन्तु फिर भी निवेश जितनी जल्दी और कम आयु में करेंगे तो यह अच्छा रहता है ।

अगर आप बच्चों की दृष्टि से निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो जितना जल्दी हो आप को  निवेश शुरू कर देना चाहिए । अगर आपका बच्चे  की आयु इस समय 1 वर्ष है । आप बच्चे को ध्यान में रख कर तीस साल के लिए एक SIP शुरू कर देते हैं । आप उस SIP में हर महीने 1000 रूपए जमा करते हैं । अगर आप को 20% तक रिटर्न मिलता है तो जब आपके बच्चे की आयु 30 साल होगी तो  आपके पास अपने बच्चे के लिए  2,33,60,802 रूपए का wealth Fund होगाजबकि आपकी तरफ से  जो पैसा जमा किया जायेगा वह  3,60,000  होगा

परन्तु एक बात ध्यान में रखने बाली है यह सब आपके द्वारा चयन किये फंड जिसमे आपने निवेश किया है उस के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा । ऐसा असंभव नहीं है । ऊपर जो चार्ट दिया गया है आपने उसमे देखा होगा की कुछ SIP फंड्स ने 40 % तक रिटर्न दिया है ।

मेरी तरफ से आपको किसी भी प्रकार की कोई अनुशंसा नहीं की जा रही । आप अपने विवेक और विश्लेषण के आधार पर ही किसी  फंड और निवेश का फैसला करें ।

SIP कितने साल का होता है ?

 

दोस्तों सिप में आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने तक अथवा जब तक आप निवेश में सक्षम हैं तब तक आप SIP में निवेश कर सकते है ।

परन्तु आप जब भी SIP में निवेश की योजना बनायें पांच साल से अधिक की ही योजना बनायें । बैसे आप 6 महीने तक सिप में अपने निवेश को जारी जरूर रखें । तभी आप अपने फंड के प्रदर्शन का विश्लेषण अच्छे ढंग से कर पाएंगे ।

निष्कर्ष : दोस्तों ” सिप में रिस्क क्या है ” नमक आर्टिकल लिखने के पीछे मेरा उद्देश्य आप को SIP में निवेश के लिए उत्साहित करना हरगिज नहीं है । मेरा उद्देश्य इससे जुड़े जोखिम और रिस्क क्या हैं ? उनको विस्तार से उजागर करना है । सिप एक निवेश हो सकता है अगर हम पुरे विश्लेषण और रणनीति के साथ इसमें निवेश करते हैं तो ? अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो पहले सिप में रिस्क क्या हैं उनको आपके जानना बहुत जरुरी है । अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे और लोगों तक भी शेयर कर दें ! धन्यवाद

 

 

 

 

 

 



		
		
			
Scroll to Top