शेयर मार्किट कैसे और कहाँ से सीखे – सीख लिया तो हो जाओगे मालामाल !

आज लाखों लोग Share Market सीख कर पैसा कामना चाहते हैं । परन्तु लोगों के सामने जो कठिनाई आती है वह यह है कि उनको यह  मालूम नहीं होता कि शेयर मार्किट कैसे सीखे  ! हो सकता है कि आप भी उन लोगों में हों , जिनको नहीं पता कि शेयर मार्किट कैसे सीखे और कहाँ से सीखें ?

अगर ऐसा है तो आप विल्कुल  सही जगह पर है । इस आर्टिकल में आपको उन सभी प्रश्न का उत्तर मिल जायेगा जो आपके मन में हैं । जाहिर है कि आप इस आर्टिकल पर इसी लिए पहुंचे हो कि आप शेयर मार्किट सीखना चाहते हो । शेयर मार्किट को सीख कर पैसा कमाना चाहते हो । पर क्या यह संभव है ? मेरा उत्तर है कि हाँ  यह संभव है । अगर आप शेयर मार्किट को अच्छी तरह सीख कर Research और Analysis  करने के बाद विना Emotional  हुए Trading करते हो तो ऐसा संभव हो सकता है ।

शेयर मार्किट कैसे सीखे

बहुत ही प्रसिद्ध किसी वित्तीय विशेषज्ञ ने एक बार कहा था कि “शेयर मार्किट एक ऐसा कुआँ है जो सारी दुनिया कि प्यास बुझा सकता है”।  अगर निवेशक ने शेयर मार्किट के Fundamentals को सीख कर सही  दिशा और अनुसन्धान करने के बाद उपयुक्त समय पर अपनी skill का उपयोग किया  तो ऐसा संभव हो सकता है । मगर इसके लिए आपको शेयर मार्किट को गहराई से सीखना होगा । यही काम हम आपके लिए आसान करने बाले हैं । हम आपको बताने बाले हैं कि आप शेयर मार्किट कैसे सीखे और शेयर मार्किट कहाँ से सीखे ।

लेकिन शेयर मार्किट सीखने से पहले आपको यह भी मालुम होना चाहिए कि शेयर मार्किट क्या है ? तो चलिए पहले इसी प्रश्न का उत्तर खोजते हैं ।

शेयर मार्किट क्या है ? ( Share Market Kya Hai )

 

आप किसी बाजार या मार्किट में चले जाओ आपको वहां कुछ लोग वस्तुओं को खरीदने बाले मिलेंगे । कुछ लोग आपको उसी बाजार में बेचने बाले मिलेंगे । लगभग हर बाजार में आपको यही गतिविधि होते हुए मिलेगी । Share Market में भी कुछ लोग खरीदने बाले होते हैं और कुछ लोग बेचने बाले ।

अब आपके मन में  यह प्रश्न उठना स्वाभिक है कि फिर शेयर  मार्किट और आम बाजार में अंतर क्या है । तो दोनों बाजार में अंतर सिर्फ इतना है कि यहाँ आम बाजार में लोग सिर्फ अपनी या अपने घर की जरुरत को पूरा करने बाली वस्तुओं को खरीदने जाते है ।

जबकि Share Market में लोग अथवा निवेशक किसी कंपनी के Shares को खरीदने या ख़रीदे हुए अपने Shares को बेचते  हैं । निवेशक जब किसी कंपनी के Shares खरीदते हैं तो असल में वह निवेशक उस विशेष कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है । Share Market की कार्यप्रणाली  आम बाजार से थोड़ा अलग होती है । यहाँ सारा काम  Online और Internet के माध्यम से होता है ।

शेयर्स को खरीदने बालों को और बेचने बालों को Stock Exchange  एक मंच प्रदान करता  है । भारत में ऐसे दो मंच हैं जो ऐसी व्यापारिक गतिविधियों की सुविधा प्रदान करते हैं  —-

i)  Bombay Stock Exchange ( BSE )

ii) National Stock Exchange ( Nifty )

उपरोक्त दो  मंच हैं , जहाँ  निवेशकों   को  शेयर्स खरीदने और बेचने का मौका मिलता है । शेयर्स की खरीद और विक्री में Brokers का भी महत्ब्पूर्ण योगदान रहता है । 

शेयर  मार्किट में लाभ और हानि कैसे होती है ?

 

जब निवेशक किसी कंपनी के शेयर्स को खरीद कर उसमे हिस्सेदारी प्राप्त करता है । तो उस कंपनी के शेयर्स  के प्रदर्शन पर निवेशक का लाभ और हानि निर्भर करता है ।

जिस कंपनी के शेयर्स निवेशक द्वारा ख़रीदे गए हैं , अगर उस कंपनी के share का मूल्य घटता है तो निवेशक को हानि होगी । अगर Share का मूल्य बढ़ जाता है तो निवेशक को लाभ होगा ।

चलिए एक उदाहरण से समझते हैं —

मान लो रवि नाम का एक निवेशक है । रवि ने कंपनी ” X ” ( काल्पनिक नाम ) के 100 शेयर्स ख़रीदे । कंपनी ” X ” के एक शेयर की कीमत है 10 रूपए है । इस तरह रवि नाम के निवेशक ने 1000 ( 100 X 10 = 100 ) रूपए निवेश किए । एक महीने बाद इस कंपनी ” X ” के एक शेयर की कीमत बढ़ कर 15 रूपए हो गई ।तो इस तरह रवि द्वारा निवेश किया गया 1000 रूपए अब  1500 रूपए हो गया । (100 X 15 =1500) इस तरह रवि को एक महीने में 1000 के निवेश पर 500 का लाभ हुआ ।

अगर इसी कंपनी ” X ” के शेयर की कीमत  10 रूपए से घट कर 8 रूपए हो जाती । तो क्या होता ? रवि का निवेश किया हुआ 1000 रूपया 800 ( 100 x 8= 800 )  रूपए रह जाता । इस तरह रवि को एक 1000 के निवेश पर 200 रूपए की हानि हो जाती । सरल भाषा में अगर आपको बताओं  तो किसी कंपनी  के Shares का प्रदर्शन उसकी  मांग और आपूर्ति ( Demand And Supply ) पर निर्भर है ।

अगर किसी शेयर की मांग ( Demand ) अधिक और आपूर्ति ( Supply ) कम   है तो उस शेयर की कीमत बढ़ने की संभावना अधिक प्रवल रहती है । इसी तरह  अगर मांग ( Demand ) कम और आपूर्ति  ( Supply ) अधिक है तो कीमत घटने संभावना रहती है ।

मैं आशा करता हूँ की आपको अच्छी तरह समझ आ गया होगा कि share मार्किट काम कैसे करती है ।

शेयर मार्किट में पैसे निवेश करने के बहुत सारे माध्यम हैं ।

आप Intraday Trading कर सकते हैं । इस Intraday Trading में एक ही दिन में शेयर खरीद कर उसी दिन मार्किट बंद होने से पहले बेचने भी होते हैं । अगर आप Intraday Trading में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल Intraday Trading कैसे करें को पढ़ें ।

option Trading भी एक तरीका है निवेश करने का  । यह थोड़ा सा Risky है । यह कम समय में बहुत लाभ या हानि दे सकता है । Option Trading क्या है ? जानने के लिए  यह आर्टिकल जरूर पढ़ें । मेरी आपको सलाह है की शुरुआत में आप इसमें निवेश न ही करें तो अच्छा है । पहले अच्छी तरह Option Trading सीखें उसके बाद ही इस में  प्रवेश   करें । कुछ और भी माध्यम हैं । उनके बारे में किसी और आर्टिकल में विस्तार से बात करेंगे । 

अब अपने मूल मुद्दे की तरफ आते हैं —-

शेयर  मार्किट कैसे सीखे ? ( Share Market का कोर्स कहाँ से करें ) :

 

दोस्तों मैं इस आर्टिकल के माध्यम से उन सभी माध्यमों  का उल्लेख करूँगा जिस के द्वारा आप को अपने प्रश्न  शेयर मार्किट कैसे सीखे का उत्तर मिल जाएगा । आप Online या  Offline किसी भी तरीके  से शेयर मार्किट सीख सकते हैं  । यह माध्यम Paid भी होंगे और Free भी । Paid का अर्थ है की यहाँ आपको कुछ फीस चुका कर कोर्स करना पड़ेगा और सीखना पड़ेगा । Free का अर्थ है की आपको पैसा नहीं देना है , शेयर मार्किट सीखने के लिए । हाँ Free बाले माध्यम से समय अधिक लग सकता है और आपको विभिन्न प्लेटफार्म का उपयोग करना पड़ सकता है ।

शेयर मार्किट सीखने के लिए कुछ संस्थान ( Institutes for Share Market ) :

 

NIFM ( National Institute Of Finance Market ) :

 

आप ने इस संस्थान  के नाम से ही अंदाज़ा लगा लिया होगा । यह संस्थान National Institute Of Finance Market ( NIFM ) Finance और  Share Market से संवंधित Course करवाता है । यह  कोर्स  आप 12 th  के  बाद कर सकते हैं । परन्तु अगर आप मेरी माने तो इस Course को  Graduation के बाद ही करना चाहिए । क्योंकि इस से चीज़ें अच्छी तरह समझ आ सकती हैं । इस कोर्स में Fundamental , Technical Analysis और निर्णय लेने में परिपक्ब    बनाया जाता है । अगर आप इस कोर्स में Admission लेना चाहते हैं तो  आपको Entrance test पास करना होगा । तभी आपको इस Institute में एडमिशन मिल सकता है । इस कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छे निवेशक तो बनेगें  ही आपको एक अच्छी नौकरी भी मिल सकती है  ।

National Stock Exchange ( NSE )  Academy के कोर्स :

 

यह संस्था भी बहुत सारे Stock Market से संवंधित Course करवाती है ।  जैसे —  Academy’s Certified Market Professional ,  academy certification in financial markets Etc. और  भी  बहुत  सारे Courses हैं । आप अपनी पसंद का कोर्स पर Click कर के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

यह कुछ Offline  तरीके थे कि   आप किस तरह और  किन Institutes में एडमिशन लेकर Share Market सीख सकते हैं ।

अब कुछ जानकारी ऐसे माध्यम की जिसके  द्वारा आप घर बैठ कर Stock Market सीख लें । बिना किसी खर्चे के या बहुत ही कम  पैसे के साथ ।

1.   Share Market से संवंधित किताबें —

अगर आपको सच में शेयर मार्केट कैसे सीखें का उत्तर ऐसा पाना चाहते हैं , जो आपको सही दिशा दिखाए । तो आपको किताबें पढ़ने की आदत डालनी होगी । शेयर मार्किट से संवंधित किताबें आपकी शेयर मार्किट की समझ बढ़ा  सकती हैं । आपको कौन से शेयर्स खरीदने हैं ? कौन सी कंपनी में पैसा निवेश  करना चाहिए ? Research और Technical Analysis कैसे किया जाता है ? यह सारे गुण आप घर बैठे किताबों द्वारा प्राप्त कर सकते हैं । यह सारे गुण किसी भी व्यक्ति को एक अच्छा निवेशक बना सकते हैं । नीचे कुछ किताबों की जानकारी दी  जा रही है । आप इन किताब में या अपनी Search के साथ कोई अच्छी किताब का चयन कर सकते हैं ।

1.  “शुन्य से सीखें शेयर बाजार “

2.  “ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाएँ”

3.  The Intelligent Investor

4. ट्रेडनीती

यह  सारी    किताबें आप Online घर पर मंगवा सकते हैं ।

शेयर मार्किट कैसे सीखें  ( Online Mode ) :

 

i.   Websites ( Stock Market से संवंधित websites ) :

 

अगर आप Online Mode से बिना कोई पैसा खर्च किये शेयर मार्किट का ज्ञान अर्जित करना चाहते हो तो Websites  बहुत ही सरल , सुलभ और लाभदायक माध्यम हैं । बहुत सारी  ऐसी  Websites हैं जिन्होंने  बहुत अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाई है । Internet पर बहुत सारी ऐसी Websites भी आपको मिल जाएँगी जिन्होंने शेयर मार्किट कैसे सीखे विषय पर पूरा कोर्स अपनी Website पर डाला हुआ है । आप आसानी से ऐसी Websites को Google पर सर्च कर सकते हैं और शेयर मार्किट सीख सकते हैं ।

ii.  Youtube

 

आज के इस युग में youtube को अगर ज्ञान का भंडार कहा जाये तो यह गलत नहीं होगा । Youtube पर आपको Stock Market से संवंधित ढेर  सारा Valuable Content मिल जायेगा । शेयर मार्किट से संवंधित बहुत सारे Courses भी Youtube पर उपलब्ध हैं । यहाँ आपको फ्री में सिखाया जाता है ।

आप पहले  कोई अच्छा सा कोर्स अथवा Youtube Channel को Find Out कर लें । उस youtube channel की Credibility क्या है ? किस तरह का Content है ? और सबसे महत्वपूर्ण  वह   व्यक्ति किस क्षेत्र से है ?  वह व्यक्ति  जो आपको शेयर मार्किट सिखाने जा रहा है क्या  उसकी Educational Background Financial है । इन सभी को पहले check कर लें । फिर उस कोर्स को देखना शुरू करें ।

अलग – अलग youtube चैनल या जो अलग – अलग विषयों पर video बनाते रहते हैं । ऐसे चैनल्स पर अपना समय बर्बाद न करें ।

शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए आपको  Online Apps की जरुरत पड़ेगी । यह Application आपको एक Platform उपलब्ध करवाती हैं । इन्ही Applications के माध्यम से ही आप शेयर मार्किट में निवेश या trading कर सकते हैं ।

यह Applications भी आपको शेयर मार्किट में बारे में जानकारी उपलब्ध करवाती हैं । शेयर मार्किट में निवेश के Profitable Tips भी प्रदान करती है । तो यह Applications भी एक अच्छा माध्यम है शेयर मार्किट सीखने का ।

कुछ Applications के नाम :

 

AngelOne

Zerodha   

                                                                                                                                                                                

Indmoney

Groww    etc

आप  उपरोक्त किसी भी माध्यम Offline किसी संस्थान  में प्रवेश लेकर , शेयर मार्किट से संवंधित अच्छी – अच्छी किताबें पढ़कर या Online के माध्यम से Websites , Youtube की मदद से शेयर मार्किट सीख सकते हैं । शेयर मार्किट सीख कर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं ।

मैं मान कर चलता हूँ की आपने किसी  संस्थान  में एडमिशन लेकर या Online घर बैठ कर विभिन्न मंचों ( Books , websites , Youtube  etc.  ) के द्वारा शेयर मार्किट को सीख और समझ लिया है । इसके बाद भी आपको शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले नीचे दिए कुछ विन्दु या सुझाव पर गौर करना   बहुत ही जरुरी है । ताकि आपके परिवार  और उनकी जरूरतों पर कोई बुरा असर न पड़े  ।

शेयर मार्किट कैसे सीखे

निवेश कैसे करें :

 

आपने शेयर मार्किट को सीखा और समझा है । अब आपने  उस ज्ञान से लाभ उठाना है । पूरी Research और Analysis के साथ सही शेयर और सही कंपनी को चुनना है । कंपनी के पिछले कुछ साल के  प्रदर्शन का विश्लेषण करें । शेयर खरीदते समय  भावनात्मक न हों । इस रणनीति के साथ आप ऐसा  निर्णय कर सकते हैं  जो आपको भविष्य में लाभ देगा ।

अपनी  जरूरतों को पहचाने :

 

शेयर मार्किट में निवेश से पहले अपनी , अपने परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखें  । किसी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए एक योजना बनायें । घर की  सभी जरूरतों को पूरा करने के बाद क्या आपके पास धन बच रहा है  । अगर आपके पास पर्याप्त  धन है तो उसको निवेश कर सकते हैं । शेयर मार्किट में निवेश से आपको फ़ायदा ही होगा , ऐसी कोई गारंटी नहीं होती । इसलिए मेरी आपको सलाह है की अगर घर की जरूरतों के बाद आपके पास पैसा है  तो आप निवेश कर सकते  हैं । शेयर मार्किट में अपने ज्ञान का लाभ उठा सकते हैं  ।

शेयर मार्किट में प्रवेश कब करें :

 

शेयर मार्किट में सही समय पर प्रवेश बहुत जरुरी है ।  बहुत सारे निवेशक इस की अनदेखी करते हैं । इस से आपको हानि भी हो सकती है । शेयर की कीमत जब निचले स्तर पर हो तब प्रवेश कर लेना चाहिए । जब शेयर की कीमत बढ़ जाये तो आप बाहर निकल सकते हैं ।

परन्तु  यहाँ एक बात जरूर  दिमाग में रखें । अगर किसी शेयर की कीमत लगातार गिर रही है तो उन  शेयर्स  को न खरीदें ।

स्वयं विश्लेषण करें :

 

बहुत सारे निवेशक youtube पर या अन्य किसी माध्यम द्वारा सुझए गए शेयर्स पर भरोसा कर लेते हैं । ऐसा न करें । स्वयं भी उन शेयर्स का अनुसंधान  और विश्लेषण जरूर कर लें । तभी खरीदने का निर्णय करें ।

पैनिक में आकर  शेयर्स  बेच देना :

 

अगर उस कंपनी  के बारे में कोई कोई बुरा समाचार आ रहा है । जिस के शेयर्स आपने ख़रीदे हैं तो Panic न हों । इसी panic में अपने शेयर्स न वेच दें ।यह अफबाह भी हो सकती है । खुद भी पता लगाएं की यह कहाँ तक सही है ।  क्योंकि आपने भी पूरी Search के साथ shares खरीदें होंगे । अपने पर भरोसा रखें और उचित निर्णय लें ।

Stop Loss जरूर लगाएं :

बड़े नुकसान से  बचने के लिए और नियिमत लाभ के लिए आपको Stop loss की सुविधा का जरूर लाभ उठाना चाहिए ।

भारी  लाभ का लालच न करें :

 

कभी भी लालच में आकर निवेश न करें । आपने देखा की किसी शेयर की कीमत बढ़ती जा रही है तो आपने तुरंत पैसा लगा दिया । शेयर की कीमत थोड़ी सी घटने लगी तो तुरंत पैसा निकाल लिया । ऐसे निर्णयों से शेयर मार्किट में निवेश से बचना चाहिए ।

यह कुछ बातें थी जो आपको  बताना बहुत जरुरी था । आप सही विश्लेषण ,  सही Technical और Fundamental Analysis करने के बाद ही  शेयर मार्किट में पैसा लगाने का निर्णय लें  ।

यह सारे गुण आपके पास तभी हो सकते हैं जब आपके मन में शेयर मार्किट कैसे सीखे यह प्रश्न हिलोरें मार रहा हो । आपमें सीखने की ललक हो । तो आपको एक अच्छा निवेशक बनने से कोई नहीं रोक सकता ।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको शेयर मार्किट कैसे सीखें यह बताने का प्रयास किया है । उम्मीद है आपको मेरी यह कोशिश पसंद आई  होगी । अगर ऐसा है तो कृपया इसे आगे भी Share कर देना ।  धन्यवाद !

 

 

 

2 thoughts on “शेयर मार्किट कैसे और कहाँ से सीखे – सीख लिया तो हो जाओगे मालामाल !”

  1. Pingback: T+0 Settlement - अब इंतज़ार ख़त्म , इधर शेयर बेचो उधर खाते में पैसा पाओ ! - Guide For Solutions

  2. Pingback: क्या वेदांता के शेयर में खरीदारी करना रहेगा फायदे का सौदा ? - Guide For Solutions

Comments are closed.

Scroll to Top