अब घर बैठे बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक करें , जानिए कैसे ?

दोस्तों अगर आप   बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन  आर्टिकल को पढ़कर अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट से जोड़ लेते हो तो आप की बहुत सारी समस्याएं हल हो सकती हैं ।

आज के इस दौर में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जिसका कभी न कभी बैंक से वास्ता न पड़ा हो । अगर  आपने अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा बचाया है तो उसको बैंक में सुरक्षित रखा  जा सकता है । अगर कोई कार्य पड़ गया तो आप उस अपनी आमदनी के बचाये हुए हिस्से को अपनी जरुरत अनुसार निकाल सकते हैं  । अब आपको अगर यह पता करना हो की आपके अकाउंट में पैसा कितना बचा है । आपके अकाउंट के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं हो रही ? इन सबके लिए आपको बैंक जाना होगा ।

लेकिन आज के इस तकनीकी युग में अगर  आप को पता है कि अपने  बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन तो आपको बैंक जाने की  जरुरत नहीं हैं  । आप यह काम घर बैठे अपने मोबाइल से भी कर सकते हो ।आगे आपको मैं अच्छी तरह पुरे विस्तार के साथ  बताने बाला हूँ की  अपने बैंक खाते से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करते हैं  ? आर्टिकल को पूरा पढ़ना ताकि जो तरीके आपको बताने बाला हूँ । वह तरीके आप अच्छी तरह समझ जाएँ।

बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन

लेकिन तरीके समझने से पहले आपके लिए सबसे पहले  यह जानना जरुरी है कि बैंक होता क्या है और  बैंक कितने प्रकार के होते हैं ? तो चलिए जानते हैं ।

Bank Kya Hai ( बैंक क्या होता है )

बैंक एक ऐसा वित्तीय संस्थान  है जो लोगों से जमा ( राशि ) प्राप्त करने और ऋण देने के लिए सरकार द्वारा अधिकृत है । इसके अतिरिक्त बैंक द्वारा जो क्रियाकलाप  किये जाते है , लोगों के लिए बहुत लाभकारी हैं ।

अगर आप अपनी आय या आमदनी से कुछ राशि बचा कर रखना चाहते हैं तो बैंक से अधिक सुरक्षित जगह कोई और नहीं है । आपका दोस्त या कोई संवंधी आपसे दूर है और आपको उसे कुछ राशि Transfer करनी है तो बैंक आपकी मदद करेगा । आप कोई काम धंधा शुरू करना चाहते हैं । परन्तु आपके पास  धन नहीं है । तो बैंक आपको ऋण देकर आपकी मदद करेगा । आप समझ ही गए होंगे की बैंक की हमारे जीवन में क्या भूमिका है ।

बैंक कितने प्रकार के होते हैं   ( Types Of Bank )

1.   खुदरा बैंक ( Retail Bank ) यह बैंक आम जनता को बचत खाते , चालू खाते , ऋण सुविधाएँ आदि प्रदान करते हैं  ।

2.  कॉर्पोरेट या वाणिज्यिक बैंक ( Corporate Or Commercial Bank ) : यह बैंक छोटे छोटे उद्योग धंधे और बड़े उद्योग धंधों या कारोवारियों को सुविधा प्रदान करते हैं ।

3. निवेश बैंक ( Investment Bank ) : यह बैंक मुख्यता : जो उद्योगिक ग्राहक हैं , उनको सुविधाएँ प्रदान करते हैं ।

4. केंद्रीय बैंक  ( Central Bank ) ; यह बैंक दूसरे बैंकों की तरह जनता  या निगम के साथ इनका कोई वास्ता नहीं रहता  । इस बैंक का मुख्य कार्य मुद्रास्फृर्ति को नियंत्रित रखना आदि होता है ।

आप समझ गए होंगे कि बैंक क्या होता है और इसके कितने प्रकार हैं । अब हम अपने मूल मुद्दे पर आते हैं कि बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन । 

बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन

दोस्तों अगर आप चाहते हो की आपके बैंक खाते के साथ कोई छेड़छाड़ न हो । अगर छेड़छाड़ हो तो आपको तुरंत उसकी सुचना आपके मोबाइल पर मिल जाये । तो बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है । इस सुविधा से आप अपने अकाउंट में होने बाली किसी भी गतिविधि पर नज़र रख सकते हैं । अब आपके मन यह सवाल उठना लाजिमी है कि  मैं आप को खाते के साथ मोबाइल नंबर Linked होने के फायदे तो गिना रहा हूँ । मगर आप घर बैठ कर बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ेंगे ऑनलाइन । यह नहीं बता रहा हूँ । चलिए आपको बताता हूँ ।

बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर जोड़ने के बहुत तरीके है । आप इनमे से कोई भी तरीका अपना कर मोबाइल नंबर अपने अकाउंट के साथ लिंक कर सकते हो ।

बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक करने के तरीके :

भारत में बहुत से सरकारी और गैर – सरकारी बैंक हैं । थोड़ी  बहुत भिन्नता के आलावा लगभग हर बैंक की प्रक्रिया एक जैसी ही है । मैं यहाँ आपको एसबीआई  ( SBI Bank ) में अपने बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें का उदाहरण लेकर समझा रहा हूँ ।

एसबीआई ( SBI ) बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक का तरीका :

इस बैंक में आप  चार तरीकों से अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हो ।

1.  ATM के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करना ।

2.  SMS के माध्यम से मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से Link कर सकते हैं ।

3.  इंटरनेट अथवा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम  से अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से जोड़ना ।

4. स्वयं बैंक की शाखा में जाकर प्रार्थना पात्र के द्वारा अपना मोबाइल नंबर खाते के साथ जुड़वाना ।

यह उपरोक्त चार तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने मोबाइल नंबर को  बैंक अकाउंट के साथ Link कर सकते हैं । इससे आपको बैंक की सारी   सुविधाएँ घर  बैठे मिलना शुरू हो जाएँगी । अब   हम इन सारी परिक्रियाओं को कैसे करेंगे । एक – एक कर के समझते हैं ।

ATM से बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें –

1.  आपको SBI ATM मशीन जहाँ पर स्थित है उस स्थान पर  जाना है । अपना Card मशीन में Insert करना है ।

2.  जब आप Card मशीन में Insert करेंगे तो आपके सामने एक screen Open होगी । बहां पर आपको Registration का Option मिलेगा । आप को उस पर Click करना है ।

3.  Registration पर click करने के बाद एक नई स्क्रीन आपके सामने आएगी । बहुत सारे Option होंगे । परन्तु आपको Please Enter your Pin यहाँ लिखा होगा बहां अपना ATM PIN लिखना है । ATM PIN लिखने के बाद आपको Enter पर Click करना है ।

4.  इसके बाद आपको Screen पर MOBILE NUMBER REGISTRATION दिखेगा । उसपर Click करें ।

5.  जब आप Mobile Number Registration पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो विकल्प प्रकट होंगे । एक New Registration और दूसरा Mobile Number आपको  New Registration  बाले विकल्प पर Click करना है ।

6.  अब आपको  वह मोबाइल नंबर डालना है जिसको आप अपने बैंक अकाउंट के साथ जोड़ना ( Link ) चाहते हो । मोबाइल नंबर लिखने के बाद Correct बाले Option पर Click करें ।

7. इसके बाद एक बार फिर आपको वही Mobile Number डालना है जो पहले डाला था । फिर Correct के Option पर Click करना है ।

8. अब जैसे ही आप Correct के Option पर Click करेंगे तो आपका मोबाइल नंबर जो आपने अभी डाला था । वह मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ Link हो जायेगा ।

तो इस तरह आप अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट के साथ ATM Machine द्वारा Link कर सकते हैं । ध्यान रहे यह प्रक्रिया SBI बैंक के लिए है ।

आप  घर बैठ कर मोबाइल से बैंक स्टेटमेंट भी बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं । इसके लिए आप इस आर्टिकल घर बैठ कर मोबाइल से एक मिनट में बैंक स्टेटमेंट कैसे निकालें को पढ़ें ।

Internet Banking से अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ कैसे Link करें ।

अब आपको एसबीआई बैंक में Internet Banking से Mobile Number को अपने बैंक अकाउंट से कैसे Link किया जाता है । उसकी सारी प्रक्रिया बताई जा रही है । आप नीचे दी गई प्रक्रिया का अनुसरण करके बड़ी आसानी से कर सकते हो ।

1.  आपको  SBI की अपनी आधिकारिक Website  https://www.onlinesbi.sbi/   पर जाना है ।

2.  अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना Username और Password डालना है । यह करने के बाद आपको Login कर लेना है ।

3.  Login करने के बाद आपके सामने एक नया Page Open होगा । आपको Profile बाले Option पर Click करना है ।

4.  अब जो नया Page Open होगा । उस पर Personal Details / Mobile  बाले विकल्प पर करें ।

5.  आपको अपना Password भरना है ।  Submit पर Click करना है ।

6.  जैसे ही आप Submit  बाले विकल्प पर Click करेंगे । आपके समक्ष आपका नाम , आपकी E-Mail Id और मोबाइल नंबर प्रकट हो जायेंगे । बहां पर आपको Change Mobile Number Domestic Only एक option होगा । आपको उसपर Click करना है ।

7. अब आपके सामने जो स्क्रीन open होगी उसमे एक विकल्प होगा New Number का । आपको उसके सामने वह Mobile Number भरना है । जिस मोबाइल नंबर को आप अपने बैंक अकाउंट के साथ Link करना चाहते हो ।

8.  आपको  Retype Mobile Number के आगे एक बार फिर वही नंबर लिखना है । जो नंबर अपने पहले लिखा है । इस के बाद आपको Submit पर Click कर देना है ।

9.  अब आपको स्क्रीन पर तीन विकल्प दिखेंगे । आपको By OTP on Both The Number को select करने के बाद Proceed बाले Option पर Click कर दें ।

10.  इसके बाद आपको स्क्रीन पर आपके बैंक अकाउंट की जानकारी दिखेगी । जैसे — आपका नाम , आपका खाता नंबर इत्यादि । आपको यहाँ Account को Select करना है और Proceed पर Click करना है ।

11. इसके बाद जो पेज open होगा उस पर आप को Debit Card को Select करना है । Confirm बाले विकल्प पर click करना है ।

12.  अब आपको अपने Debit Card की पूरी जानकारी जैसे की — महीना और वर्ष , Card Holder का नाम , Pin Number तथा Capcha Code भरना है । यह सब जानकारी भरने के बाद Proceed पर Click कर दें ।

13.  अब आपके  सामने एक Reference number show होगा । Status के आगे Success लिखा हुआ होगा ।

14. अब आपके सामने यह मैसेज Thanks For Registering Mobile Number डिस्प्ले होगा । यहाँ पर आपको यह बताया जायेगा की  प्रक्रिया को Complete करने  के लिए किसी एक माध्यम को चुने । आपने दिए गए विकल्पों में एक को चुनना है । आपने जिस भी विकल्प को चुना होगा । उसके द्वारा ही आप प्रोसेस को कम्पलीट करेंगे ।

15.  आपके पुराने ( अगर है तो )  और नए मोबाइल नंबर पर बैंक विभिन्न Reference Number और OTP भेजे गा ।

16.  अब आपको अपने दोनों पुराने और नए मोबाइल नंबर से   567676  पर मैसेज भेजना है ।

17.  आपके द्वारा मैसेज भेजने के साथ ही मोबाइल नंबर Register करने  की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी । आपके मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ Link हो जाएंगे ।

दोस्तों इस तरह आप घर बैठ कर  इस प्रक्रिया को अपना कर अपना बैंक अकाउंट आपने खाते से link कर सकते हो । घर बैठ कर internet banking का लाभ उठा सकते हो ।

 

घर बैठकर Mutual Fund Statement कैसे निकालें । इस आर्टिकल को पढ़कर बड़ी आसानी से आप स्टेटमेंट निकाल लेंगे ।

 

SBI बैंक में SMS द्वारा अपना मोबाइल नंबर कैसे Link करें ।

अगर आप घर बैठ कर SMS के द्वारा अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाएं ।

1.  अपने मोबाइल में SMS सुविधा बाले BOX को Open करें ।

2.  इसके बाद आपको TYPE करना है । REG  ( Space ) Account Number लिखें । इस SMS को उस मोबाइल नंबर से आपको इस नंबर  पर  09223488888  Send करना है  ।

3. कुछ समय में ही आपके मोबाइल नंबर को आपके बैंक खाते के साथ लिंक कर दिया जायेगा ।

इस तरह आप घर बैठ कर SMS के द्वारा अपने मोबाइल नंबर को SBI  बैंक अकाउंट के साथ लिंक कर सकते हो ।

दोस्तों अगर आप बैंक खाता से मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन के  सभी तरीकों को करने में अपने को असहज पाते हैं तो आप स्वयं बैंक में जाकर निम्नलिखित प्रक्रिया को अपना कर अपना मोबाइल नंबर बैंक खाता से Link कर सकते हैं ।

1.   बैंक में जाकर Mobile Registration Form प्राप्त करें ।

2.  रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है । उस जानकारी को ठीक से भर दें ।

3.   हस्ताक्षर करने के बाद जो भी दस्तावेज मांगे गए हैं उन सभी को फॉर्म के के साथ अटैच  कर बैंक ब्रांच में जमा कर दें ।

4.  कुछ समय बाद बैंक कर्मचारी द्वारा आपका मोबाइल नंबर आपके बन खाता के साथ जोड़ दिया जायेगा .

दोस्तों इस तरह आप Offline तरीके से स्वयं बैंक में जाकर भी अपने मोबाइल नंबर बैंक खाता के साथ लिंक करवा सकते हैं ।

निष्कर्ष —  दोस्तों इस आर्टिकल  बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन में आपको घर बैठे ऑनलाइन और बैंक में जाकर मोबाइल नंबर बैंक के साथ कैसे लिंक करना है इसकी पूरी जानकारी दी गई है । आप इस में बताई गई प्रक्रिया को अपना कर आसानी से अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाता से लिंक कर सकते हैं । अगर आपके मन में अभी भी कोई शंका हो तो आप कमैंट्स द्वारा पूछ सकते हैं । उम्मीद है आपको मेरा यह प्रयास पसंद आया होगा ।  धन्यबाद !

 

 

 

 

 

Scroll to Top