पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें- अब आप भी घर बैठे पीएनबी एटीएम पिन बनाएंगे !

पंजाब नेशनल बैंक  सार्वजनिक क्षेत्र का  देश का दूसरा  बड़ा बैंक है । इस बैंक की स्थापना  मई 1894 में हुई थी ।  करोड़ों ग्राहक बाला यह बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है । इस बैंक की 12248 के करीब  शाखाएं  ( Branches ) हैं । अभी तक पंजाब नेशनल  बैंक 13000 से अधिक ATM की स्थापना कर चूका है । अगर किसी बैंक का इतना  बड़ा ग्राहक आधार हो और इतने अधिक ATM स्थापित हूँ तो यह भी जरुरी हो जाता है लोगों को पता हो की पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें

पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें

 

तो दोस्तों अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है और आप इस बैंक का ATM का प्रयोग करते हैं । तो यह आर्टिकल पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें आपके  लिए बहुत लाभदायक होने बाला है । इस आर्टिकल  में  ATM से सब्वन्धित पूरी जानकारी आपको प्रदान की जाएगी ।

एटीएम पिन क्या होता है   ( ATM Pin Kya Hota Hai )

 

बैंक की तरफ से ग्राहक को एक प्लास्टिक कार्ड प्रदान किया जाता है । इसी कार्ड को एटीएम कार्ड कहा जाता है । यह कार्ड ग्राहक को सुविधा प्रदान करता है कि ग्राहक बैंक जाये  बैंक द्वारा स्थापित किसी भी ATM में जाकर  अपने  अकाउंट से पैसे कि निकासी अथवा लेनदेन कर सकता है ।

इस कार्ड और लेनदेन को सुरक्षित रखने  की दृष्टि से इस कार्ड को एक व्यक्तिगत पहचान संख्या ( Personal Identification number ) जिसे संक्षिप्त रूप से अंग्रेजी में PIN भी कहा जाता है कार्ड धारक को प्रदान किया जाता है ।

यह पिन चार से छह  अंकों का संख्यात्मक कोड है जिसे पैसों के  लेनदेन के लिए प्रयोग में लाया जाता है । इसी 4 से 6 अंकों बाले कोड को पिन ( PIN ) कहा जाता है । यह पिन  बैंक द्वारा खाताधारक को सीलबंद लिफाफे में प्रदान किया जाता है । यह एक गोपनीय नंबर है । जिसे किसी के साथ  साँझा करना हानिकारक हो सकता है ।

पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें ( PNB ATM Pin Kaise Banayen)

 

जब आपको बैंक की तरफ से प्लास्टिक का ATM कार्ड दिया जाता है तो आपको बैंक की तरफ से Personal Identification Number ( PIN ) भी दिया जाता है । परन्तु आप अपनी जरुरत के हिसाब से उस PIN को बदल भी सकते हैं । लोग सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस पिन को समय समय पर बदलते रहते हैं और नया ATM PIN जनरेट कर लेते हैं ।

इसी बात और जरुरत को ध्यान में रखते हुए आज हमने फैसला किया की लोगों को बिलकुल आसान शब्दों में बताया जाये कि पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करते हैं । क्योंकि पंजाब नेशनल बैंक एक बड़ा बैंक है और करोड़ों की संख्या में इसके एटीएम कार्ड धारक हैं ।

पीएनबी एटीएम पिन जनरेट करने के बहुत से तरीके है । हम आपको वह सारे आसान और सरल भाषा में बताने जा रहे हैं । आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से अपना नया PNB ATM पिन जनरेट कर सकते हैं ।

 

यह भी पढ़ें —-

किसी भी बैंक द्वारा भेजी गई PDF FILE कैसे खोलें ?

 

 

SMS के द्वारा पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें?

 

प्रिये दोस्तों सर्वप्रथम आपको अपने अकाउंट नंबर के साथ रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS भेजना है । SMS भेजने का तरीका नीचे दिया गया है ।

एटीएम पिन जनरेट करने के लिए मैसेज टाइप करने का तरीका —

 

DC PIN <Space>16 Digit ATM Number    ( ATM Number आपके ATM कार्ड पर लिखा रहता है )

इस मैसेज को टाइप करने  के बाद आपको यह मैसेज    5607040 अथवा    9264092640 पर भेज  देना है ।

उदाहरण —- मान लो आपका ATM Card का नंबर है 1234567890987943

आपको मैसेज ऐसे टाइप करना है —–  DC PIN 1234567890987943  और 5607040 अथवा    9264092640 पर भेज  देना है । याद रहे मैसेज आपको अपने registered मोबाइल नंबर से करना है ।

जैसे ही आपकी तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यह मैसेज send होगा । कुछ ही क्षणों में आपके मोबाइल पर 6 अंकों का एक  One Time Password ( OTP ) आएगा । याद रहे की यह OTP सिर्फ 72 घंटे के लिए ही मान्य होता है ।

इस के बाद आपको अपने फ़ोन में पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट  https://www.pnbindia.in/  ओपन करनी है ।

जब आप पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे तो बहां पर आपको एक Internet Banking का विकल्प ( Option ) दिखाई देगा । आपको उस पर क्लिक करना है ।

Internet Banking पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा । अब आपको Generate Debit Card PNB का Option दिखाई देगा । आपको इसे Select  करना है । जब आप इसे Select करेंगे तो आपको Generate ATM Card Pin का Option दिखेगा । आपको उस पर Click करना है ।

Click करने के बाद आपको Set Debit Card Pin के नीचे आपको अकाउंट नंबर का Option मिलेगा । आपको बहां अपना अकाउंट नंबर भरना है और Continue पर क्लिक कर देना है ।

Continue बटन पर Click करने के बाद आपके सामने Customer Name का Option आएगा । आपको बहां अपना ATM कार्ड नंबर भर देना है । इसके बाद आपके मोबाइल पर जो 6 अंकों बाला OTP आया था उसको भरना है । इसके नीचे आपको एक Capcha Code भी दिख रहा होगा । उसको  भी ठीक  तरह से भर कर  SUBMIT के बटन पर Click कर देना है ।

पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें

 

इस प्रक्रिया के बाद अब आपके सामने  Set/ Reset Debit card Pin का एक ऑप्शन दिखाई देगा ।

अब आपको कोई भी अपनी मर्जी का 4 अंकों बाला कोई Unique सा नंबर New Pin बाले Option के आगे Type कर देना है । इसी Number को एक बार फिर Re- Enter New Pin बाले ऑप्शन के आगे Type करना है । इसके बाद आपको SUBMIT के Option पर क्लिक करना है ।

जैसे ही आप SUBMIT के बटन पर क्लिक करेंगे कुछ ही क्षणों में आपके मोबाइल पर  Your Debit Card PIN Has Been set का मैसेज आ जाएगा । इस का अर्थ है की  आपका पीएनबी एटीएम पिन बन ( Generate )  चुका है ।

आप अपना यह 4 अंकों बाला पिन किसी सुरक्षित स्थान पर लिख कर रख लें । अगर आप कहीं भूल जाएँ तो आप बहां से देख सकते हैं ।

ATM के द्वारा PNB ATM PIN Generate कैसे करें ?

 

ATM के माध्यम से अगर आप PNB ATM PIN Generate करना चाहते हैं तो आपको किसी ATM पर जाना होगा । आगे Step By Step बहुत ही सरल में आपको बताया जायेगा की आप ATM के  द्वारा PNB ATM PIN Kaise Generate कर सकते है ।

दोस्तों जब आप ATM Machine पर पहुँच जाएँ तो सर्वप्रथम आपको अपना ATM Card को मशीन के अंदर Insert करना है अथवा अपने कार्ड को मशीन के अंदर डालना है ।

जब आप कार्ड डाल देंगे तो आपको   बहुत सारे Option दिखाई देंगे । आपको  CREATE/ CHANGE PIN ( GPIN ) पर क्लिक करना है ।

इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे । पहला OTP GENERATION का और दूसरा OTP VALIDATION का ।  आपको पहले बाले ऑप्शन  OTP GENERATION पर क्लिक करना है ।

पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें

 

जैसे ही आप OTP GENERATION पर क्लिक करेंगे । स्क्रीन पर एक मैसेज डिस्प्ले होगा । OTP Has Been Sent On Your Registered Mobile आपका जो मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के रेजिस्टर्ड है उसपर एक OTP आया होगा ।

अब आपको अपना कार्ड ATM Machine से बाहर  निकालना  है ।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP आया है या नहीं । एक बार जांच कर लें ।

अगर OTP आ गया हो तो एक बार फिर अपने  ATM Card को ATM मशीन में डालें । कार्ड डालने के बाद आपको फिर बहुत सारे Options दिखाई देंगे । आपको CREATE/ CHANGE PIN ( GPIN ) पर क्लिक करना है ।

 

यह भी पढ़ें —–

बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन !

 

 

इसके बाद आपको OTP VALIDATION के Option पर Click करना है ।

आपके मोबाइल पर जो 6 अंकों का OTP आया है । उसको भर देना है । OTP भरने के बाद  YES के बटन पर Click करना है ।

अब आपके सामने स्क्रीन पर  PIN CHANGE का विकल्प आपको दिखाई देगा । आप अपनी मर्जी का कोई भी चार अंकों बाला PIN TYPE कर  दें जो आप  PIN NUMBER रखना चाहते हों ।

जैसे ही आप अपना पिन नंबर TYPE करेंगे तो फिर एक और स्क्रीन ओपन होगी । जिसपर लिखा होगा  Re- Enter New Pin आपको एक बार फिर बही PIN NUMBER इसके आगे  भी टाइप करना है ।

जैसे  ही आप एक बार फिर PIN NUMBER टाइप करेंगे । आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज Display होगा  PIN CHANGE SUCCESSFULLY 

यह कुछ ONLINE तरीके थे जिनसे आप अपना ATM PIN Generate कर सकते हैं । अगर आप Online न करना चाहें तो आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर भी इसको Change या Generate करवा सकते हैं ।

पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे  करें  आर्टिकल के माध्यम से आपको लगभग सभी तरीके बताने का प्रयास किया है । मुझे उम्मीद है आपको हमारा प्रयास पसंद आया होगा । आप इस आर्टिकल को और लोगों तक पहुंचा कर उनकी मदद कर सकते हैं । धन्यबाद !

पीएनबी पिन जेनरेट करने से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

 

1. पीएनबी एटीएम पिन क्या है? (PNB ATM PIN Kya Hai?)

उत्तर: पीएनबी एटीएम पिन एक 4 अंकों का गुप्त नंबर होता है । इस PIN का  उपयोग आपके पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) खाते से एटीएम के माध्यम से लेनदेन करने के लिए किया जाता है ।

2. मुझे अपना पीएनबी एटीएम पिन कब तक प्राप्त होगा?

उत्तर: जब आपको अपना पीएनबी एटीएम कार्ड प्राप्त होगा । उसके  साथ ही एक अलग सीलबंद लिफाफा आपको दिया जायेगा । इसमें आपका  पीएनबी एटीएम पिन  होगा । यह PIN बैंक द्वारा दिया जाता है । इसको आप बदल भी सकते हैं । सुरक्षा कारणों से, यह पिन आपके कार्ड से अलग भेजा जाता है ।

3. क्या मैं अपने पीएनबी एटीएम पिन को बदल सकता/सकती हूं? 

उत्तर: हां, आप अपने पीएनबी एटीएम पिन को इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम  के माध्यम से बदल सकते हैं । इस ब्लॉग पोस्ट में  आपको इसे करने के तरीके बताए गए हैं ।

4. अगर मैं अपना पीएनबी एटीएम पिन भूल जाता/जाती हूं तो क्या करूं? (Agar Main Apna PNB ATM PIN Bhool Jata/Jaati Hoon To Kya Karun?)

उत्तर: आपको चिंता करने की जरुरत नहीं ।  आप Internet Banking  या ATM के माध्यम से अपना भूल गया पिन फिर RESET  कर सकते हैं ।  पर  ध्यान दें कि अगर आप लगातार तीन बार गलत पिन दर्ज करते हैं तो  आपका कार्ड ब्लॉक हो सकता है ।

5. मजबूत पीएनबी एटीएम पिन कैसे चुने ? 

उत्तर: ध्यान रखें —

  • अपने जन्मदिन, वर्षगांठ या आसानी से अनुमान लगाए जा सकने वाले नंबरों को अपना पिन न बनायें ।
  • ऐसे  नंबरों  जैसे –(1111, 2222) या लगातार नंबर  (1234, 5678) का उपयोग न करें ।
  •  जब भी  आप अपना पिन बदलें  तो अलग-अलग नंबरों का उपयोग करने का प्रयास करें ।

6. क्या बैंक कभी भी फोन या ईमेल पर मेरा पीएनबी एटीएम पिन मांगता है ? 

उत्तर: नहीं, पंजाब नेशनल बैंक या कोई भी वैध बैंक कभी भी फोन, ईमेल या  Text Message  के माध्यम से आपका पीएनबी एटीएम पिन नहीं मांगता । ऐसी किसी भी मांग को धोखाधड़ी का प्रयास समझें और अपनी बैंक शाखा को तुरंत सूचित करें ।

हमेशा याद रखें: अपना पीएनबी एटीएम पिन गोपनीय रखें । इसे किसी के साथ शेयर  न करें । भले ही वह बैंक का प्रतिनिधि होने का दावा करे ।

 

 

 

1 thought on “पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें- अब आप भी घर बैठे पीएनबी एटीएम पिन बनाएंगे !”

  1. Pingback: PNB Balance Check- पंजाब नेशनल बैंक करने जा रहा आपके खाते बंद ! - Guide For Solutions

Comments are closed.

Scroll to Top