Categories
Share Market

टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस – Tata Technology में बड़ी कमाई का मौका !

टाटा टेक्नोलॉजीज की स्थापना 1988 में हुई थी । यह कंपनी टाटा मोटर्स की एक सहायक कंपनी है । इस कंपनी का मुख्या कार्यालय पुणे में तथा क्षेत्रीय कार्यालय अमेरिका के शहर डेट्रॉइट में है ।टाटा टेक्नोलॉजीज का मुख्य व्यवसाय एयरोस्पेस , ऑटोमोटिव , उद्योगिक मशीनरी के ग्राहकों को उच्च स्तर की सेवाएं देना तथा एक बेहतर अनुभव प्रदान करना है । आज के इस लेख  टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस में इस कंपनी के शेयर तथा वित्तीय स्थिति के बारे में भी चर्चा करने बाले है ।

टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस

 

इस कंपनी में लगभग 11000 कर्मचारी कार्यरत हैं । क्योंकि यह टाटा की एक सहायक कंपनी है तो लोगों का विश्वास इस पर कायम है । टाटा टेक्नोलॉजीज एक Totally Debt Free कंपनी है । यह इस कंपनी का सकारात्मक पहलु है ।

आगे हम इस लेख में इस कंपनी की वित्तीय स्थिति यानि टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस पर भी बात करेंगे । आप लेख को अंत तक पढ़ना ताकि आपको इस कंपनी के विषय में पूरी जानकारी मिल जाये ।

दोस्तों अगर हम टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस की बात करें तो इस कंपनी के शेयर्स का प्रदर्शन भी सराहनीय रहा है । क्योंकि यह कंपनी टाटा ग्रुप की कंपनी है तो लोगों का भरोसा इस कंपनी पर है । यही भरोसा कंपनी के प्रदर्शन को बेहतर बनता है ।

यह भी पढ़ें —

Premier Energies IPO शेयर्स , GMP कर रहा बंपर मुनाफे का इशारा !

सितम्बर 16, 2024, दोपहर 1:50 P.M तक  टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस  1098 . 40 रूपए था । 

नवंबर 16, 2023 को Open हुए इस IPO का Closing Date नवंबर 24, 2024 था । इन दो दिनों में कंपनी को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिला था । टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर्स को Bombay Stock exchange ( BSE ) और National Stock Exchange ( NSE ) दोनों Exchange पर Listed हैं ।

टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर्स का Issue Price ₹475–₹500 प्रति शेयर रखा गया था ।

न्यूनतम आर्डर संख्या 30 शेयर्स रखा गया था । कंपनी का Issue Size ₹3,042.51 करोड़ रूपए था । इसका अर्थ यह हुआ की कंपनी का टारगेट था की IPO के माध्यम से ₹3,042.51 करोड़ रूपए लोगों से निवेश करवाया जायेगा ।

टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस

 

क्या टाटा टेक्नोलॉजीज में निवेश फायदेमंद है ?

आगे हम टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस में इस कंपनी के शेयर्स का आने बाले समय में प्रदर्शन कैसा रहेगा , इस पर चर्चा करेंगे । जैसा की आप जानते हो की यह टाटा ग्रुप की ही कंपनी है तो लोगों का विश्वास और कंपनी का प्रदर्शन दोनों ही बेहतरीन रहने की संभावना है ।

फिर भी आने बाले समय में कंपनी का प्रदर्शन कैसा रहेगा । निश्चिचित तौर पर इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता । क्योंकि किसी भी कंपनी का प्रदर्शन सिर्फ उसके नाम से ही नहीं निर्धारित नहीं होता ।

कंपनी किस क्षेत्र की कंपनी है । उस क्षेत्र में कोई मंदी तो नहीं आई । कंपनी किसी विवाद में नहीं उलझी हुई । जैसे की किसी भर्ष्टाचार के मामले में , कंपनी के प्रवन्धक ग्रुप में कोई अनियिमतता अथवा कोई ऐसा विवाद जो कंपनी की ग्रोथ को प्रभावित करता हो ।

अगर कहीं ऐसा हो तो कंपनी के प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है । शेयर्स की कीमत घटने पर निवेशकों को हानि हो सकती है ।

आगे हम इस कंपनी के आने बाले कुछ वर्षों का कंपनी के टारगेट पर आंकड़ों के माध्यम से कुछ तथ्य रखेंगे । अगर सब कुछ सही रहा तो कंपनी इन आंकड़ों को छू सकती है ।

Tata Technologies Sahre Price target (2025, 2026, 2028, 2030, 2035)

Month And Year Target ( in Rs. )
March 2025 1601.22
March 2026 2318.97
March 2028 3121.77
March 2030 4061.25
March 2035 4997.28

टाटा टेक्नोलॉजीज की कुछ महत्वाकांक्षी योजनाएं–

आने बाले कुछ वर्षों के लिए कंपनी ने कुछ बहुत ही आकर्षक और महत्वपूर्ण योजनाएं बनाई हैं । इससे कंपनी अपनी इंजीनियरिंग , डिजिटल और भी कई अन्य सुविधाओं को दुनिया में और भी अच्छे और मजबूत तरीके से उपलब्ध करवा पायेगी ।

टाटा टेक्नोलॉजीज की कुछ योजनाएं –

टाटा टेक्नोलॉजीज और BMW ने भारत में Automotive software और IT Development का एक संयुक्त उपकर्म लगाने का फैसला किया है । इस संयुक्त उपकर्म में BMW के लिए Software-Defined Vehicle (SDV) और IT के डिजिटल समाधान ( Digital Transformation ) शामिल होंगे ।

आने बाले वर्षों में कंपनी Non- Automotive sector में अपनी हिस्सेदारी 12 प्रतिशत से 18 प्रतिशत करने की योजना है । टाटा टेक्नोलॉजी Aerospace और Industrial Machinery को केंद्र अथवा लक्ष्य बनाकर काम कर रही है ।  टाटा  टेक्नोलॉजीज ने तेलंगाना सरकार के साथ एक Memorandum Of Understanding ( MOU )  पर भी हस्ताक्षर किये हैं । इस MOU के अंतर्गत कंपनी तेलंगाना में 65 प्रशिक्षण केंद्र ( Technical Skill Training Centre ) की स्थापना करने जा रही है ।

कंपनी ने नई तकनीक ( New Technology ) में भी निवेश करने का मन बनाया है । कंपनी Cloud Native Application Protection Platform ( CNAPP ) में निवेश करने की योजना है ।

टाटा टेक्नोलॉजीज जिस तरह से अपने को नई तकनीक और आधुनिक युग के साथ तालमेल बनाकर योजनाएं बना रही है । अगर सब कुछ सही रहा  तो कंपनी की ग्रोथ की संभानाएं बहुत बढ़ जाती हैं ।

क्या टाटा टेक्नोलॉजीज में निवेश लाभदायक होगा ?

जिस तरह कंपनी अपने को समय के साथ ढाल रही है । आने बाली टेक्नोलॉजी में भविष्य में बहुत Scope है । कंपनी  द्वारा ऐसे क्षेत्रों में निवेश किया जा रहा है जिनका भविष्य बहुत उज्जवल है । टाटा टेक्नोलॉजी टाटा ग्रुप की कंपनी है जिस की Brand Value मार्किट में बहुत अच्छी है । इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए हम कह सकते हैं की अगर सब कुछ सही रहा तो टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस बढ़ सकती है ।

यह भी पढ़ें —

Tata Investment Share Price Target 2025- टाटा के इस शेयर ने मचाई है धूम 

 

परन्तु यहाँ मैं आपको एक चेतावनी भी देना चाहता हूँ । अगर आप इन्ही सब चीज़ों को ध्यान में रखकर इस कंपनी में निवेश करते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं ।

कंपनी का प्रदर्शन इन बातों के अतिरिक्त और भी बहुत सी बातों पर निर्भर करता है । कम्पनी के ऊपर कर्ज कितना है । कंपनी के कोई कोर्ट में किसी तरह का केस तो नहीं चल रहा । कंपनी किसी विवाद में नहीं फांसी हुई । कंपनी का पिछले चार – पांच साल का प्रदर्शन कैसा है । कहीं कंपनी लगातार घाटे में तो नहीं है ।

निवेश करने से पहले इन तथ्यों पर विचार , रिसर्च और एनालिसिस भी जरुरी है । तभी जा कर इस कंपनी जा किसी भी कंपनी में निवेश का मन बनायें ।

निष्कर्ष — टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर प्राइस लेख  में हमारा उद्देश्य था आपको टाटा टेक्नोलॉजीज के सन्दर्भ में विस्तार से जानकारी देना । आपको बताना की कंपनी कहाँ और किस क्षेत्र में कार्यरत है । कंपनी क्या काम करती है । ताकि आप फैसला कर पाएं की आपका निवेश लाभदायक रहेगा या घाटे में ।

Disclaimer : यह लेख पूर्ण रूप से जानकारी के लिए था । किसी को भी निवेश के प्रोत्साहित करना बिलकुल भी नहीं था । किसी भी कंपनी या Stock में निवेश का फैसला पूर्णतया आपका है । geniousguide.com किसी भी तरह के निवेश के लिए  जिम्मेदार नहीं होगा । धन्यबाद !